Engage audience with YouTube channel

Engage the audience with YouTube channel

FICCI-EY मीडिया एंड एंटरटेनमेंट रिपोर्ट 2019 के अनुसार, जहां 2017 में 260 मिलियन भारतीयों ने ऑनलाइन वीडियो देखे, उनकी संख्या 2018 में 25% बढ़कर 325 मिलियन हो गई। यह डेटा दिखाता है कि कैसे वीडियो भारतीय जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन रहे हैं। हालाँकि वीडियो उपभोग के कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं, लेकिन लोगों की पहली पसंद YouTube है जो इस रिपोर्ट के अनुसार, 93% इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने इसका उपयोग किया। इन सभी चीजों को देखते हुए, अधिक से अधिक छोटे व्यवसाय दर्शकों को संलग्न करने के लिए अपने स्वयं के YouTube चैनल बना रहे हैं। अगर आप भी YouTube चैनल के माध्यम से अपने छोटे व्यवसाय तक पहुंचना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके लिए उपयोगी होंगे।
  • ब्रांड द्वारा निजीकरण


आपके चैनल में कुछ विशेषताएं होना आवश्यक है जो आपके ब्रांड को दूसरों से अलग करते हैं और आपके संदेश और सामग्री को सीधे संवाद करते हैं। इसके लिए अपनी ब्रांडिंग को सरल रखें ताकि हर कोई पूर्ण विराम को समझ सके। अपने चैनल को एक स्टोरफ्रंट के रूप में कल्पना करें जिसका लुक आपके ब्रांड के मुख्य आकर्षण को उजागर करता है।

  • दर्शकों के साथ बातचीत करें


YouTube निर्माता के रूप में, आपको समुदाय टैब के साथ प्रदान किया गया है ताकि आप अपने दर्शकों से जुड़ सकें। इसके माध्यम से, आप उनसे पूछ सकते हैं कि वे किस विषय पर अगला वीडियो देखना चाहते हैं, इसके अलावा उनका उपयोग करके आप अपने पसंदीदा वीडियो और माल का प्रचार भी कर सकते हैं।

YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP)

YouTube सहयोगी कार्यक्रम YPP रचनाकारों को कई ऐसे YouTube संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति देता है जिनमें विशिष्ट समस्याओं के समाधान और मुद्रीकरण सुविधाओं के लिए निर्माता समर्थन टीमों तक पहुंच जैसी सुविधाएँ हैं, हालांकि इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करने की आवश्यकता होती है जैसे कि 1000 ग्राहक भी हो सकते हैं।


एक ब्रांड खाता बनाने के लिए कदम



  1. एक ब्रांड खाता बनाने के लिए, पहले YouTube पर लॉगिन करें।
  2. इसके बाद, जो इस पर सही है, मेरी छवि या अवतार पर क्लिक करें।
  3. अब ड्रॉप डाउन मेनू में सेटिंग्स गियर पर क्लिक करें।
  4. अतिरिक्त सुविधाओं के तहत सभी मेरे चैनल देखें और एक नया चैनल बनाएं पर क्लिक करें।
  5. खुलने वाली नई विंडो में, Create a New Channel पर क्लिक करें।
  6. अब यहाँ पर ब्रैंड अकाउंट का नाम टाइप करें और Create पर क्लिक करें।
  7.  अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें आपका ब्रांड खाता तैयार है।


  • अपनी उत्पाद सुविधाओं को दिखाएं


अपने ग्राहकों को यह बताने के लिए कि आपके उत्पाद उपयोग में आसान, विश्वसनीय और अच्छी गुणवत्ता के हैं

उनके क्लोज-अप वीडियो बहुत प्रभावी साबित होते हैं। ऐसे कई वीडियो शूट करें जिनसे आप अपने उत्पाद को विभिन्न कोणों से दिखा सकते हैं। इसके अलावा, अपने चैनल पर ऐसे वीडियो पोस्ट करें, जो उन्हें उपयोग में दिखा रहे हों। इसके साथ, ग्राहक अपने उत्पाद को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पूरा होते हुए देख सकते हैं।
  • अपनी विशेषज्ञता साबित करें

ग्राहक आमतौर पर ऐसे उत्पादों या सेवाओं की तलाश में रहते हैं जो सबसे अच्छी हों। उनका मानना ​​है कि कोई उत्पाद या सेवा अच्छी होती है जब कंपनी की पेशकश करने वाले को क्षेत्र में विशेषज्ञ माना जाता है। YouTube पर अपनी विशेषज्ञता साबित करने के लिए, विषय से संबंधित टिप्स दें, अपनी पढ़ाई के परिणामों को लोगों को बताएं, आपके द्वारा दिए गए समाधानों और इससे संबंधित अन्य सामग्रियों से संबंधित केस अध्ययन प्रदान करें, जिस पर लोग भरोसा कर सकें।

  • रियल टाइम मार्केटिंग करें


यदि आप ग्राहक से व्यक्तिगत संपर्क रखना चाहते हैं, तो आप एक लाइव वीडियो ईवेंट की मेजबानी करने पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक नया उत्पाद या सेवा लॉन्च करने, ग्राहक के सवालों का जवाब देने, अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ का साक्षात्कार करने या कार्यशाला आयोजित करने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं।


  • अपना ब्रांड अकाउंट बनाएं


यह एक विशेष प्रकार का Google खाता है जो आपके व्यक्तिगत खाते से अलग है, जहाँ से आप अपने ब्रांड के लिए बना सकते हैं। इसकी मदद से, आप अपने ब्रांड के YouTube चैनल और Google My Business जैसी कुछ अन्य Google सेवाओं को लिंक कर सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि अगर आप चाहें तो इसे मैनेज करने की जिम्मेदारी खुद के अलावा किसी और को भी सौंप सकते हैं। YouTube पर एक ब्रांड खाता बनाने के लिए, आपका अपना YouTube चैनल होना चाहिए।
Reactions

Post a Comment

0 Comments