Become an internet maturity for your career as future employers are watching you.

Become an internet maturity for your career as future employers are watching you.


यदि आप एक छात्र हैं और अगले कुछ वर्षों में कैरियर शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो मेरे पास आपके लिए एक महत्वपूर्ण सलाह है - 21 वीं सदी में, आपका कैरियर खराब होगा या सही या बहुत अच्छा होगा, यह बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा। आपकी इंटरनेट परिपक्वता। इसके लिए दो कारण हैं-
   (1) लिंक्डइन पहला ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बन गया है जहाँ नियोक्ता संभावित कर्मचारियों की तलाश करते हैं, यदि आप ऑनलाइन नहीं दिखते हैं, तो आप नौकरी के अवसर पाने के लिए अपने कॉलेज के प्लेसमेंट पर पूरी तरह से निर्भर होंगे।

  (२) अब सभी कर्मचारी उम्मीदवारों की ऑनलाइन प्रतिष्ठा की जाँच करने के बाद ही सुनवाई के निर्णय ले रहे हैं। ऑनलाइन प्रतिष्ठा का मतलब है आपके लोगों द्वारा देखी जाने वाली हर ऑनलाइन गतिविधि का संयुक्त प्रभाव।

 कई छात्रों को इन रुझानों के बारे में पता है, लेकिन वे नहीं जानते कि वे क्या कदम उठा सकते हैं। यहां हम दो काल्पनिक छात्रों, साहिल और टीना का उदाहरण लेंगे। ये दोनों पर्यटन उद्योग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उनकी कहानी आपको इंटरनेट पर अपने भविष्य के कर्मचारियों को प्रभावित करने के लिए सुझाव प्राप्त करने में मदद करेगी।



 (1) सही ढंग से लिंक्डइन का उपयोग करें
 साहिल को लगता है कि लिंक्डइन फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट है। उसने अपनी सबसे अच्छी सेल्फी को एक प्रोफाइल पिक्चर के रूप में अपने प्रोफाइल में कैजुअल लुक में सेट किया है। अपने प्रोफाइल हेडलाइन में उन्होंने लिखा - "दुनिया पर राज करने के लिए जन्मे।" चूंकि फेसबुक पर उनके 5000 मित्र हैं, इसलिए वह लिंक्डइन पर समान संख्या में मित्र चाहते हैं। वही टीना जानती है कि यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप ऐसे लोगों से पेशेवर संपर्क बनाते हैं जो आपको करियर से संबंधित ज्ञान और अवसर दे सकते हैं। वह एक ऐसी है

 फोटो अपलोड की जिसमें उसने स्मार्ट फॉर्मल पहने हुए हैं और उसके चेहरे पर एक आत्मविश्वास भरी मुस्कान है। अपने प्रोफाइल हेडलाइन में उन्होंने लिखा - "इको-टूरिज्म के बारे में पैशनेट! ट्रैवल ब्लॉगर!" यह केवल यात्रा और पर्यटन कंपनियों में काम करने वाले वरिष्ठ पेशेवरों को कनेक्शन अनुरोध भेजता है। पर्यटन उद्योग से संबंधित लेखों को नियमित रूप से अपनी समयावधि पर साझा करता है। वह लिंक्डइन पर "सस्टेनेबल टूरिज्म" ग्रुप में शामिल हो गई हैं।



(२) अपने कौशल और डोमेन ज्ञान का प्रदर्शन ऑनलाइन करें
 टिक की बातों पर साहिल अपनी सेल्फी स्टाग्राम और वीडियो पर अपलोड कर खुश हैं। इन दोनों प्लेटफॉर्म पर उनकी अच्छी फैन फॉलोइंग है, जो उनके अपलोड को पसंद करते हैं। दूसरी ओर, टीना जानती है कि अच्छे अवसरों को आकर्षित करने के लिए, उसे यह साबित करना होगा कि उसे अच्छे संचार कौशल के साथ-साथ प्रकृति और इतिहास का ज्ञान है। इसके लिए, वह नियमित रूप से पास के पर्यटक महलों में जाती हैं और अपने अनुभवों को दर्ज करने के लिए ब्लॉग (वीडियो ब्लॉग) बनाती हैं और प्राकृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों पर ब्लॉग लेख भी लिखती हैं। फिर वह उन्हें अपने लिंक्डइन टाइमलाइन पर साझा करती है।



(३) एक सकारात्मक ऑनलाइन प्रतिष्ठा बनाएँ
 जबकि साहिल अपनी फैन फॉलोइंग को प्रभावित करने में रुचि रखते हैं, टीना को पता है कि पर्यटन कंपनी प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले लोगों को पसंद करती है, जिनके पास अच्छा शिष्टाचार और शिष्टाचार है और जो अन्य संस्कृतियों का सम्मान करते हैं, इसलिए जब भी वह ऑनलाइन होती है, तो याद रखें कि मेरे भविष्य के नियोक्ता मुझे देख रहे हैं । अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंटरनेट टीना की तरह क्यों परिपक्व होता है।
-
 ऑनलाइन डिजिटल सामग्री निर्माता साझा करें।
 प्रासंगिक ऑनलाइन चर्चा मंचों में भाग लें।

 समझें कि पेशेवर नेटवर्किंग क्या है और यह सामाजिक नेटवर्किंग से कैसे भिन्न है। सोशल नेटवर्किंग में परिपक्व बनें।

 अपने डोमेन ज्ञान को दर्शाने वाले ब्लॉग लेख लिखें।
 स्मार्ट खोज तकनीक सीखें।
 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों से नवीनतम कौशल सीखें।
 ऑनलाइन सुरक्षा और नैतिकता के नियमों का पालन करें।
 एक सकारात्मक ऑनलाइन प्रतिष्ठा बनाएं।
 इन बातों को ध्यान में रखते हुए, आप अन्य उम्मीदवारों से आगे निकल सकते हैं। तो क्या आप इंटरनेट मॉकटर बनने के लिए तैयार हैं? शुभकामनाएं!
Reactions

Post a Comment

0 Comments