You can also prepare by these methods of reading newspaper in competitive examinations

 reading newspaper in competitive examinations
Photo by Museums Victoria on Unsplash

You can also prepare by these methods of reading newspaper in competitive examinations


अधिकांश छात्रों के लिए समाचार पत्र पढ़ना उनकी सामान्य आदतों में से एक है, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक आवश्यक कार्य है। ऐसा इसलिए है क्योंकि समाचार पत्र न केवल समाचार उठाते हैं बल्कि समय-समय पर ऐतिहासिक घटनाओं की जानकारी भी देते रहते हैं। अब, यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में बात करते हैं, तो अखबार ज्ञान का एक बड़ा स्रोत है। भले ही आप अखबार पढ़ने के महत्व से अच्छी तरह से वाकिफ हों, लेकिन आपको अपना अखबार कैसे पढ़ना चाहिए, अखबार पढ़ने के लिए कितना समय देना चाहिए, इन सभी के बारे में जानकर आप जरूर हैरान रह जाएंगे। । ऐसी स्थिति में, आप किन तरीकों को अपना सकते हैं, इसका विवरण यहां साझा किया जा रहा है।




  • यह महत्वपूर्ण क्यों है?


जहां एक ओर अख़बार पढ़ने को प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका माना जाता है, वहीं दूसरी ओर, नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ने से आपको किसी भी प्रवेश या जाँच प्रक्रिया में मदद मिलेगी। आपको पता होना चाहिए कि राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों और प्रख्यात पत्रकारों में अनुभवी, स्तंभ और राय पृष्ठ जैसे संपादकीय बनाते हैं। ये लेख आपको अपना ध्यान लंबे समय तक बनाए रखने के साथ-साथ आपके सामान्य ज्ञान को विकसित करने के लिए एक बेहतर अभ्यास बनाने में मदद करते हैं। इन लेखों में प्रयुक्त शब्दावली और व्याकरण उच्च स्तर के हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की मौखिक गतिविधि अनुभागों में आपकी सहायता करते हैं। यदि आप एमबीए कॉलेजों के पिछले साल के ग्रुप डिस्कशन विषयों को देखें, तो आप पाएंगे कि उनमें से अधिकांश वर्तमान मुद्दों से संबंधित हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि समाचार पत्रों में प्रकाशित साक्षात्कारों में वर्तमान मामलों से संबंधित घटनाओं की संख्या काफी अच्छी है। प्रबंधन संस्थानों से जेट और वीईटी जैसे परीक्षा हाल की घटनाओं पर आधारित हैं। ध्यान रखें, समाचार पत्र आपको महत्वपूर्ण तथ्यों, एकल और सूचनाओं से जोड़ते हैं जो किसी भी समूह चर्चा, साक्षात्कार में आपकी राय को मजबूत करते हैं।


  •  क्या पढ़ना ज़रूरी है?

जब आप अखबार पढ़ना शुरू करते हैं, तो आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि कौन सी खबर महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह पता लगाने के लिए, आपको 3 से 4 साल की उम्र से सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पत्रों की मदद लेनी चाहिए, जो आप तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं। इस प्रकार आप संबंधित परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति के बारे में उचित अनुमान लगा सकते हैं। प्रकाशित होने वाले स्तंभों के आधार पर, अखबार पढ़ने को कुछ खंडों में विभाजित किया जा सकता है-




  • मुखपृष्ठ

किसी भी अखबार के फ्रंट पेज को सबसे महत्वपूर्ण समाचारों से सजाया जाता है। हालाँकि कुछ समाचार पत्र इन दिनों अपने फ्रंट पेज पर सनसनीखेज समाचारों के लिए अधिक स्थान प्रदान करते हैं, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि समाचार का कौन सा हिस्सा अधिक महत्वपूर्ण है और कौन सा नहीं।


  •  राय

ये  कॉलम आपके ज्ञान को बढ़ाने के साथ-साथ आपके भाषा कौशल को भी बेहतर बनाते हैं। वे आपको विशिष्ट मुद्दों के बारे में समझ भी देते हैं।


  • नेशनल और इंटरनेशनल न्यूज़

ये दोनों खंड प्रतियोगी परीक्षाओं के मामले में महत्वपूर्ण हैं।


  • व्यावसायिक अर्थव्यवस्था

एक महत्वपूर्ण जानकारी के रूप में, यह खंड एमबीए के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है और आप इससे वर्तमान मामलों से संबंधित जानकारी भी एकत्र कर सकते हैं।

  • खेल

इस खंड में आपको विभिन्न खेलों से संबंधित बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के दो से तीन प्रश्न मिलते हैं।


  • सिटी और क्षेत्रीय समाचार

तैयारी के लिहाज से यह खंड आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है।


  • किस तरह की अध्ययन विधि होनी चाहिए?

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) के उम्मीदवारों के लिए समाचार पत्र एक पाठ्य पुस्तक से कम नहीं है, जबकि यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अखबार पढ़ने के लिए दिन में कम से कम एक से डेढ़ घंटे का समय निर्धारित करना होगा। । पेपर पढ़ते समय आपको अपने हाथों में पेन और पेपर रखना चाहिए ताकि आप नोट्स तैयार कर सकें। ध्यान रखें कि अखबार पढ़ना उपन्यास पढ़ने के लिए एक सम्मान नहीं है (अर्थात, पेपर पढ़ने के लिए पढ़ने जैसी सुस्ती नहीं होनी चाहिए)। एक सक्रिय पाठक बनकर अपनी अध्ययन पद्धति को मजबूत करें।

  • नोट्स कैसे तैयार करें?

एक अखबार के अध्ययन के सबसे महत्वपूर्ण नोट्स तैयार करना। इसके लिए, आपको कम से कम 5 विषयों के लिए नोटबुक बनाना चाहिए, क्योंकि ये 5 खंड नोट्स विशेष रूप से शामिल होंगे-




  • अर्थव्यवस्था और व्यापार

इस खंड में नवीनतम बजट से संबंधित विवरण शामिल होना चाहिए। इसके साथ-साथ, आपको मुद्रास्फीति, जीडीपी, व्यवसाय से संबंधित विलय और अधिग्रहण, व्यापार प्रमुखों के रूप में नई नियुक्तियों आदि से संबंधित व्यापक संकेतक को भी देखना चाहिए। हालांकि, आपको मुद्रास्फीति, कर संग्रह, आदि से संबंधित आंकड़ों पर ध्यान देने में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। , क्योंकि इनसे संबंधित प्रश्न शायद ही कभी पूछे जाते हैं।




  • राजनीति

इस खंड में आपको नए कानून, विधायक और संविधान संशोधन शामिल करने चाहिए। इसके साथ ही, आपको अभी और आगामी चुनावों के अलावा केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई योजनाओं पर ध्यान देना चाहिए। इसमें आप कार्यकारी, विधायिका और न्यायपालिका के क्षेत्र में उच्च पदों पर नियुक्तियों को भी शामिल कर सकते हैं।



अंतरराष्ट्रीय कानून

  • खेल

इस खंड में आप राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बड़े टूर्नामेंटों के विजेताओं के नाम शामिल कर सकते हैं, ध्यान रखें कि यदि कोई भारतीय खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मंच पर आयोजित टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करता है तो यह आपके लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में महत्वपूर्ण हो जाएगा। है।

  • अन्य क्षेत्र

इसमें, आप नए तकनीकी विकास, सांस्कृतिक उत्सव, अंतर्राष्ट्रीय दिवस जैसे विश्व पर्यावरण दिवस जैसी जानकारी भी शामिल कर सकते हैं।
Reactions

Post a Comment

0 Comments