डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है, डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं

career in digital marketing
Photo by Diggity Marketing on Unsplash



डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं


Friends, आज की इस पोस्ट में मैं आपको यह बताऊंगी कि डिजिटल मार्केटिंग होती क्या है और आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बना सकते हैं ।

  यदि आपके पास में किसी तरह की कोई skills नहीं है, और आपके पास में किसी तरह की कोई degree भी नहीं है तो  और आप चाहते कि आप घर बैठे काम करते रहे तो digital marketing में अपना career बना सकते हैं


  •  डिजिटल मार्केटिंग होती क्या है
सबसे पहले तो मैं आपको यह बता देती हूं कि मार्केटिंग क्या होती है - आज के टाइम में डिजिटल इंडिया ग्रो हो रहा है और हर कोई  अपने business को online लाने की सोच रखता है। कोई भी कंपनी जब अपना नया product या किसी भी प्रकार की कोई service लॉन्च करती है तो वह अपनी product या service को pramote करती है जिससे लोगों को इस product या service के बारे में पता चलता है। तो कंपनी अपनी उस product या service को इसलिए pramote करती है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे जिससे कंपनी को बेनिफिट हो। तभी तो वह अपने एंपलॉयर्स को पैसे दे पाएगी। कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना ही मार्केटिंग कहलाता है । अब बात आती है डिजिटल मार्केटिंग की- डिजिटल मार्केटिंग यानी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट तो करना, लेकिन blog/websites पर करना या फिर YouTube पर वीडियो के माध्यम से प्रमोट करना या फिर फेसबुक पर एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से प्रमोट करना, यही डिजिटल मार्केटिंग होती है।

फ्री स्किल्स सीखें आई वी लीग जैसे प्लेटफार्म दे रहे हैं मौका

प्रोफेशनल स्किल्स सीखने के लिए आप ले सकते इन पॉडकास्ट्स की मदद

  • डिजिटल मार्केटिंग काम कैसे करती है

आप जब भी फेसबुक इंस्टाग्राम यूज करते हैं तो आपको अपने पेज पर अक्सर एडवरटाइजमेंट दिखाई देते होंगे । यह एडवर्टाइजमेंट किसी भी चीज का हो सकता है जैसे - जूते, चप्पल, कपड़े, मोबाइल, टीवी, कैमरे, साइकिल आदि।  यह एडवरटाइजमेंट अक्सर उन्हीं चीजों  से जुड़े हुए होते जिन्हें हम सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च करते हैं।

  • डिजिटल मार्केटिंग से कैरियर को मिलती है ग्रोथ

आज हर बिजनेस डिजिटल हो रहा है साथ ही डिजिटल मार्केटिंग में बिजनेस की ग्रोथ के लिए काफी महत्वपूर्ण हो रही है। अगर आप किसी भी करियर में जाएं चाहे वह बैंकिंग, इंजीनियरिंग या कोई और हो,अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज होती है तो आपको अपने करियर में बहुत जल्दी और अच्छी ग्रोथ मिलती है।

  • डिजिटल मार्केटिंग में क्या क्या सिखाया जाता है

Blog/website बनाकर seo( search engine optimization) करना, video marketing, ppc marketing, social media marketing तथा affiliate marketing भी सिखाई जाती है।

  • यहां से सीख सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए इंटरनेट पर काफी सारे फ्री कोर्सेज उपलब्ध है। गूगल का ही एक प्लेटफार्म है Google unplugged, जो आपको यह सुविधा बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाता है। कोर्स पूरा होने के बाद में आपको यहां से सर्टिफिकेट पर दिया जाता है।

 अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाने की सोच रखते हैं तो आप ऐसे कई कोर्सेज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों mode में भी कर सकते हैं।
Reactions

Post a Comment

0 Comments