Team Ko Kaise Motivate Kare Jisse Ki Naye Ideas Milenge

 team ko kaise motivate kare jisse ki naye ideas milenge


 नए आइडिया के लिए टीम को ऐसे करें मोटिवेट

बिजनेस और मार्केट प्लेस में ट्रेंड्स हमेशा बदलते ही रहते हैं। एक एंटरप्रेन्योर को  खुद को अपनी जगह पर कायम बनाए रखने के लिए अपने कंपीटीटर्स से भी लड़ते रहना पड़ता है । इसमें एक क्रिएटिव यूनिक और सिंपल सोच हमेशा मददगार होती है। हर मुश्किल समस्या को सुलझाने में ओरिजिनल सॉल्यूशंस या नए तरीकों का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। यह आपको समय-समय पर मिलते रहे इसके लिए जरूरी है कि आप इसमें एंप्लाइज को एक टीम के तौर पर समस्याओं में शामिल करें और उनसे सॉल्यूशंस निकालने को भी कहे। कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपनी टीम को नए आइडियाज के लिए मोटिवेट कर सकते हैं और अपनी टीम से नए आईडिया हासिल कर कर सकते हैं।

 नए आइडिया के लिए टीम को ऐसे करें मोटिवेट



  • अपनी टीम को शेप अप  करें

नए आइडियाज देने के लिए टीम मेंबर्स को प्रोत्साहन या रिवॉर्ड दे सकते हैं। इससे वे न केवल ज्यादा योगदान देने के लिए तैयार होंगे बल्कि वे खुद को बिजनेस का हिस्सा भी समझेंगे और उससे जुड़ी समस्याओं के हल निकालने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। इसके अलावा वे आपके लिए रिस्क भी ले सकते हैं।

  • ब्रेनस्टॉर्मिंग का पूरा मौका दें

ऐसा माहौल बनाए जिसमें आपके एम्पलॉइस एक दूसरे से आईडिया शेयर करते हुए कोई कॉमन काम करें और टीम वर्क के लिए मोटिवेट होते रहे। कभी कबार किसी काल्पनिक समस्या को सामने रखकर ब्रेनस्टॉर्मिंग भी करवाई जा सकती है। इससे आपको बिजनेस को आगे बढ़ाने में कई आईडियाज मिलेंगे।

  • मुश्किल हल करने वालों को पहचाने

अपनी टीम में ही ऐसे लोगों की तलाश करें जो समस्याओं का समाधान निकालने में सक्षम हो। इस तरह के लोग न सिर्फ समाधान करना जानते हैं बल्कि समय रहते समस्याओं की पहचान भी कर लेते हैं। समय-समय पर टीम के उन मेंबर्स का पता लगाते रहे जो समस्याओं को सुलझाने का बहुत ही नया और अनोखा तरीका सामने रखते है।।
Reactions

Post a Comment

0 Comments